लगभग 33% शहरी और 25% ग्रामीण भारतीयों को उच्च रक्तचाप है। उच्च रक्तचाप एक वैज्ञानिक शब्द है जिसका उपयोग उच्च रक्तचाप को संबोधित करने के लिए किया जाता है। कुछ बीमारियों के कारण कोलेस्ट्रॉल धमनियों पर जमा हो जाता है और उनके लुमेन को संकुचित कर देते हैं जिससे उनके दीवार पर दबाव बढ़ जाता है। यह हानिकारक है; अनियंत्रित धमनी फट सकती है और आसपास के क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकती है जैसे कि स्ट्रोक के कारण मस्तिष्क में होता है।

आज के समय में भी केवल 25% ग्रामीण और 42% शहरी भारतीय ही अपने उच्च रक्तचाप की स्थिति के बारे में जानते हैं। इनमें से केवल 25% ग्रामीण और 38% शहरी भारतीय उपचार की मांग कर रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में दसवीं और शहरी आबादी के एक-तिहाई लोगों का बीपी नियंत्रण में है। वह कैसे काम करता है? क्या डेटा समर्थन करता है कि दवा के बिना भी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है? चलिए पता करते हैं –

जोड़ों के दर्द की आयुर्वेदिक दवा Dr Nuskhe Vatari kit मुल्य 888rs घर बैठे प्राप्त करने के लिए क्लिक करें
https://waapp.me/wa/kXB1wMUq

घर बैठे प्राप्त करने के लिए क्लिक करें
https://waapp.me/wa/kXB1wMUq

अगर दवाइयां नहीं, तो क्या काम आता है?

आपका जीवनशैली हीं इस मामले में सबसे अधिक काम करता है। कुछ विटामिनों, खनिजों, जड़ी-बूटियों के माध्यम से  लोग इसको इस को सफलतापूर्वक प्रबंधित किए हैं।

उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए जीवनशैली में क्या बदलाव आवश्यक हैं?

  1. कम सोडियम लें जो स्टेज 1 उच्च रक्तचाप में बेहद मददगार है। लगभग 3-6 मिमी एचजी द्वारा रक्तचाप को कम करता है।
  2. वजन कम करें और इसे बनाए रखें। लगभग 20 पौंड वजन में कमी से सिस्टोलिक रक्तचाप को लगभग 10 से 20 मिमी एचजी तक कम किया जा सकता है। यह आपके बॉडी मास इंडेक्स या कमर हिप अनुपात पर काम करके हासिल किया जा सकता है।
  3. अल्कोहल का सेवन कम करें- इससे ब्लड प्रेशर में 2–4 mm Hg की कमी पाया गया है।
  4. योग, प्राणायाम और व्यायाम जैसे एक्सरसाइज को नियमित रूप से करें। इसने रक्तचाप 5 से 8 मिमी एचजी तक कम होता है।
  5. धूम्रपान छोड़ना- दोनों सिस्टोलिक और डायस्टोलिक उच्च रक्तचाप की सीमा को कम करने पर बड़ा प्रभाव डालता है।

उच्च रक्तचाप आहार क्या है?

https://waapp.me/wa/wP9xqm6e

DASH नामक एक पद्धति (उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए आहार का दृष्टिकोण) का उपयोग उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने के लिए उपयुक्त माना जाता है:

  • कम सोडियम
  • उच्च पोटेशियम
  • फल, सब्जियों पर जोर देना
  • और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद
  • DASH की वजह से ब्लड प्रेशर में 10-12 मिमी Hg की कमी देखी गई है

उच्च रक्तचाप के लक्षणों से राहत के बारे में मिथक:

  • विभिन्न ग्रंथों में उल्लिखित है कि लहसुन उच्च रक्तचाप के लक्षणों को कम करता है। इसके विपरीत, जब उच्च रक्तचाप के उपचार की इस पद्धति को लोगों पर लागू किया गया था, तो उनके लिपिड स्तर और रक्त के थक्के पर कोई प्रभाव नहीं दिखा।

स्तन की मसाज के लिए अगर डॉ. नुस्खे Breast Plus तेल की बात करें तो ये महिलाओं के लिए संजीवनी से कम नहीं क्योंकि ये स्तन को सुडौल और आकर्षक फिगर प्रदान करने में लाभदायक है। घर बैठे Dr. Breast Plus kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक👍 करें
https://waapp.me/wa/9Nz4okfZ

 

घर बैठे Dr. Breast Plus kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक👍 करें
https://waapp.me/wa/9Nz4okfZ

  • एल L आर्जिनिन, रेड मीट, पोल्ट्री, मछली और डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड का एक सब्सट्रेट है जिसे निम्न रक्तचाप के लिए भी जिम्मेबार माना जाता है, लेकिन इसका सबसे अधिक प्रभाव प्लेटलेट एकत्रीकरण और एंडोथेलियल डिसंक्शन पर होता है, न रक्तचाप पर । इसका मतलब है कि यह उच्च रक्तचाप के दीर्घकालिक प्रबंधन में प्रभावी नहीं हो सकता है।
  • विटामिन सी को भी उच्च रक्तचाप के लक्षणों को दूर करने में सहायक के तौर पर पेश किया जाता है और डायस्टोलिक रक्तचाप को प्रभावित किए बिना सिस्टोलिक रक्तचाप को 10 मिमी एचजी कम करने की बात कही जाती है। इसका मतलब है कि इसका दीर्घकालिक प्रभाव संदिग्ध है।

क्या हम वास्तव में उच्च रक्तचाप के निश्चित उपचार के लिए इन उपचारों पर अपना विश्वास रख सकते हैं?

इस तथ्य से कोई इनकार नहीं करता है कि उपरोक्त उपायों का उच्च रक्तचाप पर हल्का प्रभाव पड़ता है, लेकिन क्या अपने जीवन को इस हल्के लाभ के भरोसे छोड़ सकते हैं। मैं खुद हाइपरथायरायडिज्म से पीड़ित हूं, जबकि मैं इसे नियंत्रण में रखने के लिए योग का अभ्यास करता हूं और अपनी दवा का खुराक समय से लेता हूँ।

इसी ऐनोटेशन पर, दवाओं को लम्बे अनुसंधान के बाद डिज़ाइन किया गया है, विशेष रूप से कारण पर कार्रवाई करने के लिए। उदाहरण के लिए यदि उच्च रक्तचाप का अंतर्निहित कारण एथेरोस्क्लेरोटिक है, तो दवा की खुराक शरीर में लिपिड सामग्री को कम करने की कोशिश करेगी। इसी तरह यदि समस्या वैसोकॉन्स्ट्रिक्शन है, तो लक्षित दवा को निर्धारित किया जाता है कि विशिष्ट स्थान, विशिष्ट ऊतक (टिश्यू ), पर उम्मीद के अनुसार काम करे।

सिगरेट, गुटखा, शराब, अफीम, बीड़ी, गांजे, भांग को छुड़ाने की आयुर्वेदिक औषधि G1Drop हर भारतीय को शेयर करे शायद किसी का घर बच जाए| घर बैठे ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

https://www.ayurvedastreet.com/product/detail/Dr-Nuskhe-G1-Drop

घर बैठे ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें

https://www.ayurvedastreet.com/product/detail/Dr-Nuskhe-G1-Drop

मैं आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, योग चिकित्सा का बहुत सम्मान करता हूँ परन्तु बात जब उच्च रक्तचाप जैसे बीमारी की हो तो मैं हमेशा अनुसंधान आधारित दवा का मार्ग लेना चाहूंगा। ये उपचार निश्चित रूप से किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं। चलो सबको एक साथ ले लेते हैं और हम थोड़ा और स्वस्थ हो सकते हैं।

कहानी का नैतिक मूल्य यह है कि स्वस्थ जीवन का अभ्यास करते हुए आपने स्वास्थ्य में इजाफा करें; दवाओं को बदलने के वजाए। उसे लेते रहें,संदेह के घेरे से बाहर निकलें।

// If comments are open or we have at least one comment, load up the comment template.