भगवान शिव ने सृष्टि के विकास के लिए अपने शरीर के आधे भाग से स्त्री को उत्पन्न किया। इसके बाद यह व्यवस्था बनी कि पुरूष और प्रकृति यानी पुरूष और स्त्री के मिलन से संतान का जन्म होगा और सृष्टि का विकास क्रम आगे बढ़ेगा। यह नियम सभी जीव जंतु और मनुष्यों पर लागू है। लेकिन पुराणों में कई कथाएं ऐसी मिलती हैं जिनमें यह बताया गया है कि बिना स्त्री और पुरूष के मिलन के संतान ने जन्म लिया।

महाभारत के एक प्रमुख पात्र हैं कृपाचार्य जो कौरवों और पाण्डवों के कुल गुरू थे। इनके जन्म के बारे में यह कथा है कि इनके पिता शरद्वान तपस्वी होने के साथ ही धनुर्विद्या में बड़े ही निपुण थे। देवराज इन्द्र ने इन्हें भटकाने के लिए जानपदी नाम की एक कन्या को इनके पास भेजा। इन्हें देखकर शरद्वान का मन कामातुर हो उठा और अनजाने में इनका वीर्य सरकंडे पर गिर गया। इससे एक कन्या और एक बालक का जन्म हुआ जो कृपि और कृपाचार्य कहलाए।

कब्ज उपचार किट घर बैठे अभी आर्डर पाने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे या whatsappकरे

कृपाचार्य की तरह कौरवों और पाण्डवों के गुरू कृपाचार्य के जन्म की भी अजब कहानी है। द्रोणाचार्य के पिता ऋषि भारद्वाज एक बार गंगा स्नान करने गए। इन्होंने वहां घृताची नाम की अप्सरा नदी से स्नान करके बाहर आते हुए देखा। इससे मन में काम भाव जग उठा और इनका वीर्यपात हो गया जिसे भारद्वाज ने यज्ञ के लिए उपयोग किए जाने वाले एक पात्र में रख लिए जिसे द्रोण कहा जाता था। इसलिए भारद्वाज के पुत्र द्रोणाचार्य कहलाए।

भगवान श्री राम के जीजा थे ऋंग ऋषि। इनके जन्म की कहानी भी निराली है। इनके पिता काश्यप एक बार किसी सरोवर में स्नान कर रहे थे। तभी वहां उर्वशी नाम की अप्सरा आई। अप्सरा को देखकर इनका शुक्रपात हो गया और जल में मिल गया। इस जल को पीकर एक हिरणी गर्भवती हो गयी और उसने एक बालक को जन्म दिया जिसके सिर पर एक सिंग था जो ऋंग कहलाया। हिरणी के बारे में कहा जाता है कि वह एक देवकन्या थी जो शाप के कारण हिरणी बन गई थी। दशरथ जी को ऋंग ऋषि ने ही पुत्रेष्टि यज्ञ करवाया था जिससे भगवान राम और उनके भाइयों का जन्म हुआ था।

राजा द्रुपद को जब द्रोणाचार्य ने युद्घ में हरा दिया तब एक ऐसे पुत्र की इच्छा से द्रुपद ने यज्ञ करवाया जो द्रोणाचार्य का वध कर सके। यज्ञ से एक पुरूष और एक कन्या उत्पन्न हुई पुरूष धृष्टद्युम्न कहलाया और कन्या द्रौपदी कहलायी। महाभारत युद्घ में धृष्टद्युम्न ने द्रोणाचार्य का वध करके पिता के यज्ञ को पूरा किया।

महिला की सफ़ेद पानी की समस्या ,मासिक धर्म ,अंडे नही बनने ,कमर दर्द की आयुर्वेदिक उपचार औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे

https://chatwith.io/s/602f7c9e301b5

कुंती के सबसे बड़े पुत्र का नाम कर्ण था। इनके जन्म के बारे में कहा जाता है कि सूर्य देव ने इनकी प्रार्थना पर प्रकट होकर पुत्र प्रदान किया था। कुंती के अन्य पुत्र युधिष्ठिर, भीम और अर्जुन का जन्म भी इसी तरह अलग-अगल देवताओं के आशीर्वाद से हुआ था।

joint pain कि औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे

ब्रह्म वैवर्त पुराण में उल्लेख मिलता है कि देवी राधा का जन्म माता के गर्भ से नहीं हुआ था। इनकी माता ने अपने गर्भ में वायु को धारण कर रखा था और उन्हें एहसास हो रहा था कि वह गर्भवती हैं। जब प्रसव का समय आया तो गर्भ से उत्पन्न होने की बजाय देवी राधा वहां कन्या रूप में प्रकट हो गई।

गिलोय पाउडर औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे

https://chatwith.io/s/602f60de02dc0

Black Raisins घर बैठे अभी आर्डर पाने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे या whatsappकरे

https://chatwith.io/s/6024ccecd368c

dr nuskhe black raisins

किडनी और पथरी कि औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे

https://chatwith.io/s/6024cdc6ca26d

मानसिक तनाव कि औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे
// If comments are open or we have at least one comment, load up the comment template.