क्या आपने कभी स्ट्रॉबेरी खाया है? लाल रंग का दिखने वाले यह फल बहुत ही रसीला और स्वाद में लाजवाब होता है। पहले यह फल भारत में बहुत मुश्किल से ही मिलता था, लेकिन आज के समय में इसकी खेती देश के कोने-कोने में होने लगी है, जिसकी वजह से अब यह आसानी से मिल जाता है। स्ट्रॉबेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक भी होती है। इसमें विटामिन से लेकर फोलिक एसिड, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे कई खनिज पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में करती है मदद
स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाली एक वेबसाइट  के मुताबिक, स्ट्रॉबेरी में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही यह हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) से पीड़ित लोगों के शरीर में रक्त संचरण में भी मदद करती है।

त्वचा के लिए भी फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी
त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाना हो तो आप स्ट्रॉबेरी का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद एसिड त्वचा के काले धब्बों को हटाकर चेहरे को साफ और बेदाग बनाने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

हड्डियों को मिलती है मजबूती
स्ट्रॉबेरी में विटामिन-के, कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। चूंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ कुछ लोगों की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, ऐसे में स्ट्रॉबेरी का सेवन उनके लिए फायदेमंद हो सकता है।

शुगर कण्ट्रोल कि औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे

https://chatwith.io/s/601ce08704e61

joint pain कि औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे

Black Raisins घर बैठे अभी आर्डर पाने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे या whatsappकरे

dr nuskhe black raisins
कब्ज उपचार किट घर बैठे अभी आर्डर पाने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे या whatsappकरे
मानसिक तनाव कि औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करे
// If comments are open or we have at least one comment, load up the comment template.