चना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर आप रोजाना एक मुट्ठी चने का सेवन करते हैं तो शरीर से जुड़ी जितनी भी छोटी-बड़ी बीमारी है हमेशा के लिए दूर हो जाएगी। आज हम आपको बताते हैं कि भीगे चने के क्या फायदे होते हैं? आपको बता दें कि भीगे चने में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन्स पाए जाते हैं। भीगे चने खाने के कई फायदे हैं, इस खाने से दिमाग तेज़ होता है, खून साफ होता है जिससे चेहरे पर भी निखार आता है।

मोटापा से निजात: मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी सहयोगी साबित होता है। ऐसे में भीगे चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानना आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। खाली पेट भीगे हुए चने खाने से मोटापे से निजात पाने में भी ये काफी मदद मिल सकती है. इससे आपको ताकत तो मिलती ही है साथ वजन को कंट्रोल करने में फायदा मिल सकता है.

वजन करता है कम – अदरक में थर्मोजेनिक एजेंट्स होते हैं जिससे फैट बर्निंग का काम तेजी से होता है और वजन जल्दी घटने लगता है।

वजन घटने की आयुर्वेदिक उपचार औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 997rs
https://chatwith.io/s/5f06e1d6b5136

इम्युनिटी पॉवर बढ़ाती है – अगर आप भी अपनी कमज़ोर इम्युनिटी के कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने से तंग आ चुके हैं तो भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। शरीर को सबसे ज़्यादा पोषण भीगे काले चनों से मिलता है। चने में विटामिन्स के अलावा क्लोरोफिल और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो शरीर से बीमारियों को दूर रखते हैं। अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोज़ सुबह दो मुट्ठी भीगे चने खाइये और इसका शरीर पर पड़ने वाला असर आप बहुत जल्द देख पाएंगे।

अश्वगंधा इस्तेमाल करने की विधि🌿फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ चैनल ग्रुप से जुड़ने के लिए click करें
👇
https://www.facebook.com/groups/293393938690839/

Delhi 7455896433

डॉ नुस्खे अश्वगंधा रोज़ाना सुबह शाम 1-1 चमच्च दूध के साथ खाए और अपनी ताकत, immunity बढ़ाएं
डॉ नुस्खे अश्वगंधा आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें या WhatsApp 7455-896-433 और पाएं पूरे भारत में डिलीवरी https://waapp.me/wa/n3gnd1oc

पेट की समस्याओं से निजात – पेट की समस्याएं हर बीमारी की जड़ होती हैं। ऐसे में पेट दर्द और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए चनों को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दीजिये और सुबह चनों को पानी से अलग करके, इसमें अदरक, जीरा और नमक मिलाकर खाइये।

किशमिश खाने से हाजमा ठीक रहता है. ये पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार है। कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों को हर रोज काली किशमिश खाने की सलाह दी जाती है. भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद है।

डॉ नुस्खे काली किशमिश घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 555rs 400gm – Whatsapp 7455896433

All India delivery

https://chatwith.io/s/5f2bee65060a0

डायबिटीज में राहत – अगर आपको डायबिटीज है और आप इसे ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए भीगे चने खाना शुरू कर दीजिये। 25 ग्राम काले चनों को रात में भिगोइये और इन्हें सुबह खाली पेट खाना शुरू कर दीजिये। ऐसा करने से डायबिटीज दूर हो जाएगी लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर लें।

डॉ नुस्खे गिलोय घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 249rs 150gm – All इंडिया डिलीवरी whatsapp no 7455896433

https://chatwith.io/s/5f92840c5ab15

डायबिटीज में लाभकारी – हल्दी डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभकारी है। इसके लिए हल्दी को  एक चम्मच आंवले के रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच गिलोय के रस के साथ मिलाकर पिएं।

बड़ी हुई शुगर को आयुर्वेद से नियमित करने के लिए घर बैठे आर्डर करें डॉ नुस्खे शुगर नाशक किट

https://chatwith.io/s/5f520a525c945

शरीर में एनर्जी बढ़ाये – अगर आप अक्सर थकान महसूस करते हैं और शरीर में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो इसके लिए भीगे चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े, नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में खाएं। ऐसा करने से आपके शरीर की ताकत बढ़ेगी और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक और हर्बल दवा ( *Dr. Nuskhe Weh-On WeightGainer*) घर💪 बैठे पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/F2dqjZYu

पुरुषों के लिए भी काफी फायदेमंद – पुरुषों की कमजोरी से जुड़ी समस्याओं का आसान सा उपाय है सुबह खाली पेट काले चने खाना। इसके लिए चीनी के बर्तन में चनों को रातभर के लिए भिगोकर रख दें और सुबह चनों को चबा-चबाकर खाएं

चर्म रोगों को करे जड़ से समाप्त करने के लिए अभी आर्डर करे गिलोय किट दिए हुए लिंक पर क्लिक करे या Whatsapp 7455-896-433  करे 448 Rshttps://chatwith.io/s/5f60605f4a0fe

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.ayurvedastreet.ayurvedastreet

लिंग में ढीलापन, जल्दी निकल जाने की समस्या का उपचार Dr. Nuskhe Horse Power Kit पाने के लिए क्लिक करें

https://chatwith.io/s/5f12b4acefce7

गुप्त रोगों का उपचार फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ चैनल ग्रुप से जुड़ने के लिए click करें
👇
https://www.facebook.com/groups/293393938690839/?ref=share

*जोड़ों का दर्द, कमर दर्द, सायटिका का दर्द की आयुर्वेदिक उपचार किट Dr Nuskhe Vatari Power kit ऑर्डर करने के लिए क्लिक करें मूल्य 798*👇https://waapp.me/wa/tWC7RFvb

बिस्तर से उठते ही मूत्र त्याग के पश्चात उषा पान अर्थात बासी मुँह 2-3 गिलास शीतल जल के सेवन की आदत सिरदर्द, अम्लपित्त, कब्ज, मोटापा, रक्तचाप, नैत्र रोग, अपच सहित कई रोगों से हमारा बचाव करती है।

भोजन के प्रारम्भ में मधुर-रस (मीठा), मध्य में अम्ल, लवण रस (खट्टा, नमकीन) तथा अन्त में कटु, तिक्त, कषाय (तीखा, चटपटा, कसेला) रस के पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

*Dr. Nuskhe के ऑफिशियल Telegram चैनल/ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें* https://t.me/joinchat/ScaXZB0TMpR30OzUG_IuTQ

यदि #नींद न आने की शिकायत है, तो रात्रि में सोते समय तलवों पर सरसों का तेल लगाएँ।*

फ्री आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स ग्रुप में शामिल होने के लिए click👇 करें https://www.facebook.com/groups/2682785392048844/

// If comments are open or we have at least one comment, load up the comment template.